जाल में फॅसे कबूतरों की कहानी | Unity Is Strength

hindi kabootar story
Share Button

हम सब लोग जानते है की अगर आप लोग कोई भी काम मिलकर करते है तो वह काम बहुत ही जल्दी से ख़तम हो जाता है और अगर हम लोग वही काम अकेले करते है तो हम लोगो को कुछ समय लगता है । आज की यह कहानी आप लोगो को जरूर कुछ न कुछ सीखा देगी । कहानी को पूरा जरूर पढ़े ।
एक बहुत ही घना जंगल था जिसमे एक एक बहुत ही चालक सीकारी रहता था , उसको हमेसा ही अपनी चालाकी पर बहुत ही ज्यादा घमंड रहता था । सब शिकारी पुरे जंगल में इस घमंडी सीकारी से बहुत ही परेशान रहते थे । सब बस यही इंतज़ार कर रहे थे एक दिन तो इसका घमंड जरूर ख़तम होगा ।

गाजर से सीख – दो छोटे दोस्तों की कहानी

एक दिन की बात है वह शिकारी , जंगल में सीकार के लिए गया और उसने अपने जाल में बहुत सारे खाने के दाने रख दिया और खुद जाल को बिछा कर बैठ गया , बहुत टाइम हो गया कोई आया नहीं , तभी कुछ भूखा कबूतर का झुण्ड उड़ता हुवा आ रहाथा । कुछ नौजवान कबूतरों ने देखा अरे जंगल में इतना सारा दाना है , चलो खाते है । तभी उनमे से एक बूढ़ा कबूतर बोला हम लोगो को वह नहीं जाना चाहिए , मुझको लगता है वहाँ कुछ गड़बड़ है । सब नौजवान कबूतर उस बूढ़े कबूतर पर हसने लगे और बोला आप के उम्र के साथ आप का दिमाग भी काम करना बंद कर दिया है । यह बोलते हुए सारे कबूतर चले गए और बोले आप यही रुको हम थोड़ी देर में आते है । फिर क्या था सारे कबूतर ज्यू ही दाना खाने पहुंचे तुरंत ही सब के सब जाल में फस गए , फिर क्या था सब चिल्लाने लगे । उनकी आवाज को सुनकर वह बूढ़ा कबूतर वहाँ पंहुचा और बोला मैं तो पहले से ही तुम लोगो को मना कर रहा था लेकिन तुम लोग बिलकुल भी नहीं माने अब तो तुम सब मारे जावोगे । बूढ़े कबूतर की बात सुनकर सब रोने लगे और बोले कैसे भी हम लोगो को आप बचा लो , आज से जैसा आप कहोगे हम सब लोग वैसा ही करेंगे । फिर क्या था बूढ़ा कबूतर सोचने लगा और बोला जैसा मैं तुम लोगो को बोलता हूँ , तुम लोग वैसा ही करो ।

स्वर्ग का सुख कैसे मिलता है | Truth of Heaven

इधर शिकारी भी बहुत खुश था की आज तो खूब कबूतर फस गयी है । सीकारी को तेजी से अपने तरफ आते देख बूढ़ा कबूतर बोला सब लोग एक साथ जाल को लेकर उड़ान भरो ।
फिर क्या था सब कबूतर ने एक साथ उड़ान भरा और जाल को लेकर उड़ गए । यह सब देख सीकारी को बहुत ही अफ़सोस हुवा और उसका सारा घमंड चूर हो गया । इधर सारे कबूतर जाल को लेकर उड़ रहे थे , सब थक चुके थे तभी बूढ़े कबूतर ने बोला थोड़ी दूर पर उसका एक बहुत ही अच्छा दोस्त चूहा रहता है सब लोग वहाँ चलो । थोड़ी देर बाद सब लोग चूहे के पास पहुंच गए और बूढ़े कबूतर ने सारी बात उस चूहे को बताया और उससे मदत माँगा ।

एक तोते की दर्द भरी कहानी

फिर क्या था चूहा भी अपने दोस्त का मदत किया और पुरे जाल को काट दिया और सारे कबूतर आजाद हो गए । जाने से पहले सब कबूतरों ने चूहे को बहुत ही धन्यबाद किया और चल दिए ।
इस कहानी से हम लोगो को यही सीख मिलता है की अगर हम लोग मिलकर काम करेंगे तो बहुत ही ज्यादा आगे जायेंगे । अगर आप लोगो को कहनी अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे ।

Share Button
loading...
loading...

Related posts

4 thoughts on “जाल में फॅसे कबूतरों की कहानी | Unity Is Strength

  1. kafi shandar kahani hai, isi tarah post upload karte rahen,

    thank you

  2. […] जाल में फॅसे कबूतरों की कहानी | Unity Is Strength […]

  3. Best unity based hindi story

Leave a Comment