जो जागत है वो पावत है , जो सोवत है वो खोवत है | Importance of Time

importance of time
Share Button

एक बात जो की बिलकुल सही कही गयी है – जो जागत है वो पावत है , जो सोवत है वो खोवत है । जो इंसान अपने जीवन में समय की कीमत नहीं समझ पता है वो अपनी लाइफ में कभी भी आगे नहीं बढ़ पाता है । ऐसे लोग हर काम को टालते रहते है और सोचते है चलो यह काम कल करेंगे , लेकिन उन लोगो को यह बिलकुल भी नहीं पाता होता है की उनका टाइम बिलकुल ही बेकार होता जा रहा है । यह बात उनको तब पता चलता है जो कोई दूसरा उसी काम को करके बहुत ही आगे चला जाता है ।

समय की कीमत – रामू की कहानी – Hindi Moral Story

इसलिए कहा जाता है की समय पर हर काम करो और हम काम करने की एक उम्र होती है , जैसे – जैसे आप की उम्र बढ़ेगी वैसे – वैसे आप को समय का ज्ञान होता जायेगा की आप ने अपना समय सही तरीके से उपयोग किया है की नहीं । अगर आप ने अपने समय का सही उपयोग कर लिया तो आप एक सफल इंसान जरूर बनेगे और आप लोगो को कुछ बता भी सकते है ।

हर माता – पिता की यह ड्यूटी है की वो अपने बच्चो को छोटे से ही समय का पालन करना सिखाये , नहीं तो बड़े होने पर वही बेटा या बेटी आप की बात नहीं मानेगी तो आप को बहुत ही बुरा लगेगा । इसलिए अपने बच्चो को जरूर समय का महत्व बताये ताकि वो उसका सही उपयोग करे ।

बुरे समय में कैसे अपने आप को काबू करे

आप लोगो ने यह भी कहावत सही सुना होगा की, समय और ट्रैन किसी का भी इंतज़ार नहीं करते है । उस टाइम जिसको आना है वो आये और जिसको जाना है वो जाये । वक़त किसी के लिए नहीं रुकता है बल्कि आप को वक़त के अनुसार चलना सीखना पड़ेगा । जो लोग समय के साथ आगे नहीं बढ़ते है वो लोग अपने जीवन में बहुत ही पीछे रह जाते है और कुछ नहीं कर पाते है ।

इस पोस्ट के माध्यम से मैं आप लोगो को यही बताना चाहता हूँ की आप सब लोग समय की कीमत को समझे और उसका सही से उपयोग करे ।

अगर आप को यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे ।

Share Button

loading...

Related posts

2 thoughts on “जो जागत है वो पावत है , जो सोवत है वो खोवत है | Importance of Time

  1. Nice article Bro aapne bahut achi or Useful Information share ki hai.

    1. hindibabu

      Thanks your Feedback.

Leave a Comment