स्वर्ग का सुख कैसे मिलता है | Truth of Heaven

Share Button

एक संत महात्मा की बात याद आ गयी वह कह रहे थे की मस्ती शराब में नहीं बल्कि मनुष्य के अंदर मौजूद है ।मनुष्य की मस्ती अर्थात आनंद की अवस्था चिंतावो और दुखी करने वाली बातो से घिरी रहती है इसलिए मनुष्य इसका अनुभव नही करता है ।सराब पीने से मनुष्य की चिंताए और दुःख कुछ पल के लिए काम हो जाता है और वह अपने आप को शहंशाह समझने लगता है । वह आनंद का अनुभव करने लगता है , जो की उसकी मस्ती की अवस्था प्रकट हो जाते है ।
बात बेशक कुछ अजीब सी लगती है परन्तु गहराई से सोचने पर इस बात में कुछ वजन लगता है ।

एक तोते की दर्द भरी कहानी

एक मूर्तिकार से किसी ने कहा की आप तो कमाल के कारीगर हो ।बेकार पड़े पथरो को इतनी सुन्दर मूर्ती में बदल देते हो ।
मूर्तिकार ने कहा की इसमे मेरा कोई बिशेष कमाल नहीं है । सुन्दर मूर्ती तो पहले से ही पत्थर में मौजूद होती है । मैं तो वह फालतू पत्थर जिससे मूर्ति ढकी होती है एक तरफ कर देता हूँ और सुन्दर मूर्ति को एक तरफ प्रकट हो जाती है ।

इन सब बातो से एक बात साफ़ होता है की स्वर्ग भी हमारे अंदर हो सकता है । जब हम लोग गाना सुनते है तो वही गाना किसी को बहुत बुरा लगता है और वही गाना सुनकर किसी का सर दर्द करने लगता है । तो एक बात तो साफ़ है सुख और दुःख दोनों हमारे अंदर ही है बस हमको जरुरत है इनको जानने की । चीनी के बारे में आप लोगो को पता होगा की यह बहुत ही मीठी होती है , लेकिन जिसको मलेरिया हुवा होता है उसको बहुत ही बुरी लगती है ।इससे यह सिद्ध होता है की हमारी मानसिक , भौतिक और आत्मिक अवस्था का संसार के ठीक और गलत होने में बहुत बड़ा हाथ है ।

चोर और बूढ़ी माँ की कहानी – Moral Hindi Story

हम लोगो की सवर्ग के बारे में धारणा यही बनी होती है की यह मरण के बाद मिलता है । बहुत कठिनाई से प्राप्त किया जाता है । बहुत बड़ी तपस्या करनी पड़ती है ।एक बहुत ही प्रशिद्ध लेखक ने लिखा है की अगर आप को मरने के बाद स्वर्ग में रहना है तो आप को मरने से पहले भी रहना होगा । गीता में भी कहा गया है जिसका लोक सुखी उसका परलोक भी सुखी है ।

इन सब बातो से यही पता चलता है की स्वर्ग और नर्क सब यही पर है । अब यह आप को सोचना है की आप को यहाँ पर कैसे जीना है ।

अगर आप लोगो को यह लेख अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करे ।

 

बाल मजदूरी को कैसे रोके – About Child Labour

Share Button
loading...

Related posts

Leave a Comment