सबसे अच्छे अनमोल वचन जो आप नहीं जानते है – Some Good Quotes In Hindi

Hindi anmol vachan
Share Button

1-इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की आपकी प्रगति कितनी धीमी गति से हो रही है, आप आज भी उन लोगों से आगे हैं, जो कुछ भी करने की कोशिश नहीं करते हैं ll

2-अगर आपकी योजना सही है, पुरूषार्थ सही है तो दुर्भाग्य को टूटना होगा, तब जीत मिलेगी ही मिलेगी !

मतिदास के बलिदान की कहानी

3-जीवन में बुराई अवश्य हो सकती है मगर जीवन बुरा कदापि नहीं हो सकता। जीवन एक अवसर है श्रेष्ठ बनने का, श्रेष्ठ करने का, श्रेष्ठ पाने का। जीवन की दुर्लभता जिस दिन किसी की समझ में आ जाएगी उस दिन कोई भी व्यक्ति जीवन का दुरूपयोग नहीं कर सकता।

4-जीवन वो फूल है जिसमें काँटे तो बहुत हैं मगर सौन्दर्य की भी कोई कमी नहीं। ये और बात है कुछ लोग काँटो को कोसते रहते हैं और कुछ सौन्दर्य का आनन्द लेते हैं।

5-पुण्य कर्मों का अर्थ केवल वे कर्म नहीं जिनसे आपको लाभ होता हो अपितु वो कर्म हैं जिनसे दूसरों का भला भी होता है। पुन्य कर्मों का करने का उद्देश्य मरने के बाद स्वर्ग को प्राप्त करना ही नहीं अपितु जीते जी जीवन को स्वर्ग बनाना भी है।

6-संसार में सारे झगड़ों की जड़ यह है कि हम देते कम है और माँगते ज्यादा हैं। जबकि होना ये चाहिए कि हम ज्यादा दें और बदले की अपेक्षा बिलकुल ना रखें या कम रखें। प्रेम और सेवा कोई कर्म नहीं हमारा स्वभाव बन जाये।

7-संसार में कोई भी कर्म व्यर्थ नहीं जाता, कुछ ना कुछ उसका फल जरूर मिलता है। निष्काम सेवा का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि हमारा कोई दुश्मन नहीं बनता। प्रत्येक क्षण हम हर्ष और आनंद से भरे रहते हैं।

8-मानव देह ही वह रथ है जिस पर सवार होकर आत्मा-परमात्मा तक पहुंचती हे !

एक राजा की प्रेम कहानी

9-जहाँ पर दूसरों के साथ छल-कपट का व्यवहार किया जाता हो। जहाँ पर दूसरों को गिराने की योजनायें बनाई जाती हों और जहाँ पर दूसरों की उन्नति से ईर्ष्या की जाती हो, वह स्थान नरक नहीं तो और क्या है ?

10-नरक अर्थात वह वातावरण जिसका निर्माण हमारी दुष्प्रवृत्तियों व हमारे दुर्गुणों द्वारा होता है। स्वर्ग अर्थात वह स्थान जिसका निर्माण हमारी सत्प्रवृत्तियों व हमारे सद आचरण द्वारा किया जाता है।

11-संसार के सभी लोग सुख चाहते हैं ,दुख कोई नहीँ चाहता परंतु सभी पाते दुख हैं इसका कारण मुख्य कारण ये है , कि सभी की सुख प्राप्त करने की दिशा गलत है सभी सुख संसार मे खोजते हैं ,परंतु संसार मे सुख नाम की कोई वस्तु है ही नहीँ ,जिस प्रकार नमक का व्यापारी नमक ही दे सकता शकर नहीँ ,उसी प्रकार संसार दुख दे सकता है सुख नहीँ ।
सुख यदि चाहिये सुखों के भंडार मेरे सरकार है
उनकी तरफ जाओ वहाँ सुख ही सुखहै दुख नाम की कोई वस्तु नहीँ

Share Button

loading...
loading...

Related posts

2 thoughts on “सबसे अच्छे अनमोल वचन जो आप नहीं जानते है – Some Good Quotes In Hindi

    1. hindibabu

      Thanks your feedback

Leave a Comment