सही पहचान – जहाज के इंजन की कहानी

jahaj ke kahani
Share Button

एक समय की बात है की एक बहुत ही अमीर आदमी अपने कुछ सामान को पानी वाली जहाज से भरकर घर लेकर जा रहा था , तभी अचानक रास्ते में कुछ तूफान सी आ गयी और उसके जहाज का इंजन काम करना बंद कर दिया । सब लोग बहुत ही परेशान हो गए , उस आदमी के साथ बहुत सारे पढ़े – लिखे इंजीनियर थे , सब लोगो ने बहुत ही कोसिस किया लेकिन कुछ भी नहीं हुवा । अंत में सब थक कर बैठ गए और सोचने लगे अब क्या करे , उस जहाज पर एक बहुत ही पुराना बूढ़ा बैठा था , जो की किसी जमाने में जहाज की रिपेयरिंग किया करता था । उस जहाज पर बैठ एक लड़का उसको जानता था , जब कोई भी कुछ नहीं कर पाया तो उस लड़के ने उस बूढ़े आदमी की बारे में सबको बताया । पहले तो सब लोग बहुत ही हसे और फिर बाद में बोले बुला लो भाई उसको भी हम देख ले कितना बड़ा इंजीनियर है वो , जो हम सब लोग नहीं कर पाए वो कर देगा ।

यह कहानी भी पढ़े –

दो विकलांगो की कहानी

संत का वचन – एक सेठ की कहानी

फिर किया था वह लड़का गया और उस बूढ़े आदमी को बुला कर लाया और बोला अब आप को ही कुछ करना पड़ेगा , इन लोगो की बस की कुछ भी नहीं है । फिर क्या था वह बूढ़ा आदमी झोला लेकर चल दिया और बहुत देर से इंजन को देख रहा था । वहाँ बैठा हर आदमी उस बूढ़े आदमी को देख रहा था की यह कर क्या रहा है , थोड़ी देर बाद जब उसने कुछ नहीं किया तो सब हसने लगे की यह तो पागल हो गया है कुछ कर नहीं रहा है बस इंजन को ही देख रहा है ।
तभी अचनाक से सब लोगो को एक आवाज सुनायी दिया । उस बूढ़े आदमी ने अपने हथोड़े से इंजन की एक भाग पर जोर से मारा और इंजन स्टार्ट हो गया , यह देख वहाँ खड़े लोगो की आँखे खुली की खुली रह गयी और सब लोग बहुत ही शर्मिंदा महसूस कर रहे थे ।

कुछ टाइम बीत गया तो उस बूढ़े आदमी ने उस अमीर आदमी को एक बिल दिया बीस हज़ार रुपया का , बिल को देख कर वह अमीर जहाज वाला आदमी तो पागल हो गया और बोला बूढ़े ने तो किया कुछ भी नहीं और बिल इतना भेज दिया । फिर उस अमीर आदमी ने लिख कर पूछा आप ने किया तो कुछ भी नहीं तो आप इतना पैसा क्यों मांग रहे हो ।

कुछ टाइम बाद उस बूढ़े का जवाव आता है , साहब एक हज़ार रुपया तो हथोड़ा मारने का और बाकी का पैसा सही जगह पर पहचानने का । यह सुनकर
उस आदमी की आँखे खुली की खुली रह गयी और उसको सारा पैसा देना पड़ा ।

तो दोस्तों इस कहानी से हम लोगो को यही सीख मिलता है की अगर हम लोग लाइफ में कुछ अलग करना चाहते है तो सही समय पर और सही दिशा में काम करे , तभी आप सफल हो पावोगे ।।

Share Button

loading...

Related posts

Leave a Comment