मुर्ख और नीच लोगो से कैसे बचा जाये

Share Button

 

आज मैं आप लोगो के साथ एक अनुभव शेयर करना चाहता हूँ । जब मैं १० वी में पढ़ रहा था तब बहुत सारे ऐसे लोग थे जो की मुझको ये बताते थे की आप साइंस से पढ़ो बहुत पैसा है , लेकिन मुझको ये नहीं पता था की जो लोग मुझको साइंस पढ़ने के लिए बोलते है उनको तो साइंस का मतलब ही नहीं पता है । यह बात मुझको अब पता चला , क्युकी उस टाइम मैं बहुत ही छोटा था और मुझको सही और गलत की पहचान नहीं था ।

मजदूर को मौत की सजा – बेस्ट हिंदी कहानी

इसी तरह हमारे जीवन में भी होता है , बहुत सारे लोग ऐसे होते है जो की बिना कुछ काम के आप के पास अपना टाइम पास करने आ जाते है । उनके खुद के जीवन का कोई भी महत्त्व नहीं और दुसरो को बहुत कुछ सीखते है । ये वही लोग होते है जो आप के असफलता पर सबसे ज्यादा खुश होते है और आप के सफल होने पर इनको ही सबसे ज्यादा दुःख होता है । इसलिए कहा जाता है – की मुर्ख और नीच व्यक्ति बिना बुलाये कही भी आ जाते है और बिना कुछ पूछने पर बहुत कुछ बोलते है , ऐसे लोगो से हमेसा बच कर रहना चाहिए ।

भाग्य और मेहनत में कौन बड़ा है – मोटिवेशनल सोच

मुर्ख लोगो के मुँह कभी भी नहीं लगना चाहिए , वो जो भी बोले उनको बोलने दो । क्युकी वो लोग आप के रोकने से रुकने वाले नहीं है , इसलिए आप उनके पीछे अपना टाइम , पैसा और एनर्जी को बर्बाद मत करो । सही लोगो के साथ रहो और हमेसा अपनी सोच को सकरात्मक रखो सब सही हो जायेगा अगर आप ने ये सब कर लिया तो आप को एक अच्छा इंसान बनाने से कोई भी नहीं रोक सकता है ।
हम सब लोग जानते है , ये जालिम दुनिया जब – जब किसी पर हँसी है तब – तब एक ज्ञानी को जन्म दिया है । इसलिए किसी का अनादर मत करो सबका सम्मान करो तभी आप एक अच्छा जीवन जी पाएंगे । जीवन में कठनाई से मत डरो , जब भी कोई भी परेशानी हो तो जैम कर उसका सामना करो । दर के आगे ही जीत है , अगर आप दर गए तो कुछ नहीं कर पावोगे और अगर आप जीत जाते तो दुनिया आप के कदम को चुम लेगी ।

अगर यह पोस्ट आप को अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करे ।

Share Button
loading...

Related posts

Leave a Comment