मजदूर को मौत की सजा – बेस्ट हिंदी कहानी

labour ke kahani in hindi
Share Button

यह कहानी आप लोग पूरा जरूर पढ़े और कुछ सीखे । एक बार की बात है एक राजा था जो की बहुत ही धनी था और उसका एक बहुत ही बड़ा सपना था की एक ऐसी इमारत को बनाया जाये जिसको कोई भी देख कर दंग रह जाये । राजा ने अपने मंत्री को आदेश दिया की कुछ काम करने वाले मजदूरों को इकठ्ठा करो और उसको आदेश दो की एक ऐसा महल बनाये जो की इस धरती पर सब लोग देखे ।

फिर क्या था राजा का आदेश पाकर मंत्री चला गया और राज्य में जाकर बहुत सारे मजदूर और कारीगर को इकठा किया और उनको बताया की तुम लोगो को एक ऐसा महल बनाना है जो की दुर – दूर तक कही भी न हो और लोग देखने की लिए तरस जाये । सब लोग बहुत ही खुश थे चलो अब कुछ सालो तक हम लोगो को काम मिल गया और अपने जीवन का गुजारा यही हो जायेगा ।

बिना हाथ के कराटे मास्टर कैसे बना – Heart Touching Story

मंत्री का आदेश पाकर सारे मजदूर और कारीगर अपने – अपने काम में लग गए और राजा की महल की सपने को साकार करने लगे । समय बीतता चला गया और एक दिन राजा का मन हुवा की चलो चल कर देखते है वो लोग कैसा महल बना रहे है । राजा जब महल देखने पंहुचा तो देखा महल का कुछ जगह बहुत ही गन्दा बना था , यह देख राजा बहुत ही क्रोधित हुवा और अपने मंत्री को बुलाया और बोला जो लोग काम कर रहे है सब लोगो को बुला लो और एक कमरे में बंद कर दो ।

घमंडी मेंढक की सोच बदल देने वाली कहानी

राजा का आदेश पाकर मंत्री ने वहाँ पर काम करने वाले सारे वर्कर को बुला दिया और उनको एक कमरे में बंद कर दिया । फिर थोड़ी देर बाद राजा आया और बोला तुम लोग वहाँ क्या कर रहे थे कुछ लोगो ने बोला हम लोग तो अपना काम कर रहे थे और कुछ लोगो ने बोला आप ने नहीं देखा हम लोग कितना सुन्दर महल बना रहे थे । जो लोग यह बोले की हम काम कर रहे थे राजा ने उन लोगो को मार दिया और जो लोग यह बोले की हम सुन्दर महल बना रहे थे उनको छोड़ दिया ।
इस कहानी से हम लोग को यही सीख मिलता है अगर आप कही भी काम कर रहे हो तो आप को अपने काम को दिखाना पड़ेगे नही तो सामने वाले को लगेगा की आप कुछ नहीं कर रहे हो ।
अगर यह कहानी आप लोगो को अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे ।।

Share Button
loading...
loading...

Related posts

Leave a Comment