भाग्य और मेहनत में कौन बड़ा है – मोटिवेशनल सोच

Share Button

भाग्य और मेहनत में कौन बड़ा है आज मैं इस लेख इसी के बारे में आप लोगो को बताऊंगा ।

बहुत लोग ऐसी भी होते है जो बिना मेहनत के बहुत कुछ पा जाते है और कुछ लोग बहुत मेहनत करने के बाद भी उस चीज को नहीं पा पाते है , तो इस चीज में उनका भाग्य बहुत ही तीज होता है , लेकिन आप को पता है की नहीं यह भाग्य भी उसी मेहनत की डैम पर उसको मिला है जो उसने कभी किया होगा और उस टाइम उसको नहीं मिला होगा ।

मैं आप लोगो को एक उदहारण देता हूँ , एक कुत्ता ऐसा होता है जो की घर – घर घूम कर अपना पेट भरता है और एक कुत्ता वो होता है जो कार में बैठ कर मजे करते हुए सब कुछ पा जाता है । दोनों कुत्ते ही है , लेकिन दोनों की जीवन सैली में बहुत ही डिफरेंस है । हो सकता है कभी कार वाले कुत्ते ने बहुत अच्छा काम किया हो और उस जनम में उसको उसका फल नहीं मिला हो और भगवान् ने उसको इस जनम में उसका फल दिया हो । लेकिन दूसरी तरफ वो जो कुत्ता है घर – घर जाकर कुछ न कुछ मांग कर खता है , वो मेहनत है और अपना पेट भरने की लिए वह ऐसा करता है ।

रोंगटे खड़ी कर देने वाली मोटिवेशनल कहानी

इस दुनिया में बहुत ऐसे महापुरुष आये और अपने कर्मो से सबका दिल जीत लिया और अपनी मिसाल हमेशा की लिए छोड़ दिया । जो लोग अपने जीवा में सिर्फ और सिर्फ भाग्य की सहारे बैठे है वो लोग कभी भी आगे नहीं बढ़ पाते है , क्युकी कभी – कभी नहीं हमेशा भाग्य भी उन्ही की साथ रहती है जो लोग मेहनत करते है । मेहनत करने का कोई भी शार्ट तरीका नहीं है बस आप को सही डायरेक्शन में काम करने की जरुरत है । सफल होने का कोई भी शार्ट कट नहीं होता है आप को मेहनत करनी ही पड़ेगी ।

मसाला किंग के सफलता की कहानी

हम सब लोगो को पता है मानव जीवन एक बार ही मिलता है आग हम लोग इस जीवन को सोने में और किसी और गलत जगह लगा दिया तो इस जीवन का मतलब ही ख़तम हो जाता है । जो लोग दिल लगाकर काम करते है वो लोग कभी भी असफल नहीं होते है और अपने जीवन में बहुत ही खुश रहते है ।

समय सबका आता है बस हम लोगो को सब्र से काम लेने की जरूरत होती है ।।

अगर आप लोगो को यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे ।।

1- में तो ज्ञान का प्यासा हूँ

2- एक चित्रकार की दर्द भरी कहानी

Share Button
loading...

Related posts

Leave a Comment