बिना हाथ के कराटे मास्टर कैसे बना – Heart Touching Story

martial art story
Share Button

हम सब लोग अपने जीवन में बहुत कुछ करना चाहते है , लेकिन कभी कुछ और कभी कुछ बहाना बना लेते है की ये तो मेरे पास है ही नहीं , नहीं तो मैं ये कर देता ।आज की कहानी जरूर आप के सोच को बदलेगा । जापान में एक लड़का था , जिसका एक हाथ नहीं था लेकिन वह जोड़ो कराटे सीखना चाहता था । लेकिन उसके माता – पिता बिलकुल भी यह नहीं चाहते थे । समय बीतता गया और वह छोटा बच्चा बड़ा हो गया , फिर उसने जिद कर लिया और उसके माँ – बाप को मानना ही पड़ा ।

जब वह अपने एक गुरु के पास गया तो वो तो कंफ्यूज हो गए की बिना एक हाथ के यह लड़का जुडो कैसे सीखेगा । गुरु जी ने उस लड़के से पूछा , आप बिना एक हाथ के कैसे सीखोगे ।
लड़के ने तुरत बोला – यही तो आप बतावोगे की कैसे मैं सिर्फ एक हाथ से ही जुडो कराटे सीख कर मास्टर बनूगा ।
गुरु जी ने बोला – इसके लिए जो मैं बोलूंगा , वो तुमको करना होगा ।
लड़के ने सर हिलाते हुए बोला , ठीक है ।

सही पहचान – जहाज के इंजन की कहानी

फिर क्या था सब लड़को की तरह वो भी अपनी ट्रेनिंग पर आ गया , पहले दिन तो सब लड़के उस पर खूब हस रहे थे । लेकिन गुरु जी ने सब को डाटा और बोला वह भी हम आप लोगो में से एक है । समय बीतता गया और वह लड़का बहुत लम्बे टाइम से सिर्फ और सिर्फ एक किक का प्रैक्टिस करता था , लेकिन गुरु जी ने अपने दूसरे सिसयो को और भी दाव बता दिया । वह लड़का परेशान हो गया और एक दिन गुरु जी से बोला आप सबको कुछ नई चीज रोज बताते हो और मैं अभी भी सिर्फ एक ही किक सीख रहा हूँ । गुरु जी हसे और बोले तुमको मुझपे भरोषा है की नहीं , लड़का बोला तभी तो कर रहा हूँ । फिर गुरु जी ने बोला और मेहनत करो इस किक पर ।

देखते ही देखते चार साल बीत गए और एक दिन गुरु जी ने सबको बुलाया और बोला अब आप सब लोग एक्सपर्ट हो गए हो और मुझको अब आप लोगो में से एक मास्टर ऑफ़ मार्शल आर्ट चुनना है । सब बहुत खुश थे , लेकिन एक हाथ वाला लड़का बहुत ही दुखी था ।
गुरु जी उसके पास गए और बोले यही वो मौका है जो तुमने चार साल में सीखा है उसको दिखाने का , फिर क्या था उस लड़के के अंदर कॉन्फिडेंस आ गया ।

सोच का फर्क – एक चप्पल बेचने वाले की कहानी

फाइट स्टारट हो गया और उस लड़के ने एक – एक करके सबको हरा दिया और वह खुद बहुत सरप्राइज था की उसने ऐसा कैसे कर दिया ।
फिर वह अपने गुरु जी के पास गया और बोला , सिर्फ एक किक से मैंने सबको हरा दिया , ऐसा कैसे हो सकता है । गुरु जी हसे और बोले जो किक तुम जानते हो वो इनलोगो में कोई भी नहीं जानता है सही से । तुम इस किक के मास्टर हो और कोई नहीं है , गुरु जी की बात सुनकर उस लड़के की आँखे भर आयी की आज उसका यह सपना पूरा हो गया ।

मसाला किंग के सफलता की कहानी

इस कहानी से हम लोगो को यही सीख मिलता है की अगर आप अपनी लाइफ में कुछ करना चाहते है , तो आप को मेहनत करनी पड़ेगी उस लड़के की तरह ।अगर उस लड़के ने मेहनत नहीं की होती तो वह भी अपना जीवन एक अपाहिज की तरह बिता सकता था , लेकिन उसने कुछ कर दिखाया । इसलिए कहा जाता है की जिनके सपनो में जान होती है उनको कोई भी नहीं रोक सकता है ।
अगर आप लोगो को यह कहानी अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे ।। धन्यवाद ।।

Share Button

loading...

Related posts

2 thoughts on “बिना हाथ के कराटे मास्टर कैसे बना – Heart Touching Story

  1. Very nice story……ese hi likhte rahiye…..Dhanyabad!

Leave a Comment