मसाला किंग के सफलता की कहानी

masala king story in hindi
Share Button

आज मैं आप लोगो को एक ऐसी कहानी सुनाऊंगा जो आप लोगो को सोचने पर मजबूर कर देगा । बात उन दिनों की है जब देश आजाद नही हुवा था और सब लोग बहुत ही परेशान थे । आप लोगो ने धर्मपाल जी का नाम तो सुना ही होगा M D H के मालिक का , धर्मपाल जी बचपन में पढ़ने में बहुत ही कमजोर थे और उनका मन पढ़ाई में बिलकुल भी नहीं लगता था । इनका जन्म पकिस्तान में हुवा था , लेकिन देश के बटवारे के बाद ये भारत आ गए और अमृतशर में आकर बस गए । इनके पिता जी ने इनको पढ़ाने की बहुत ही कोसिस किया लेकिन ये पढ़ई नहीं किये , फिर क्या था पिता जी ने भी काम में लगा दिया ।

कोयल और बगुला की कहानी

पंद्रह साल की उम्र में इन्होने लगभग पचास काम को चेंज कर लिया था और किसी भी काम में इनका मन नहीं लगता था । कुछ टाइम बाद जब ये दिल्ली आ आगये तब इन्होने तांगा चलाने लगे , लेकिन कुछ टाइम के बाद इन्होने वो भी काम छोड़ दिया । अब इनको समझ में नहीं आ रहा था की करू तो करू क्या , जब ये छोटे थे तब बहुत सारे कामो में से एक काम इन्होने मसाला बनाने का काम भी सीखा था ।

एक दिन की बात है , जब ये एक दूकान पर मसाला लेने गए तो इन्होने देखा दुकानदार मसाले में बहुत सारी मिलावट कर रहा है । यह सब देख कर इनका मन बहुत ही दुखी हुवा और इन्होने उसी टाइम सोच लिया की मैं इसको ऐसा करने से रोकूंगा । फिर क्या था वो हर रोज बाजार से जाकर मसाला लेकर आते और उसको अपने हाथो से पीस कर ,घर – घर जाकर बेचते थे । ऐसा करते – करते कुछ टाइम हो गया और जहा पर यह रहते थे वह के आस – पास के लोग इनके मसलो की बहुत ही जायदा तारीफ करने लगे । फिर क्या था इन्होने अपने काम को और मेहनत से किया और कुछ टाइम के बाद इन्होने ने मसाले की एक फैक्ट्री ही खोल दिया ।

क्रांतिकारी रामप्रशाद बिस्मिल की कहानी

हम सब लोग जानते है की M D H एक बहुत ही बड़ी मसाले की कंपनी बन गयी है और आज दुनिया में धर्मपाल जी को एक बहुत ही बड़ा उद्योगपति माना जाता है । इसलिए कहा जाता है ही इंसान अपने कर्मो से सबकुछ बदल सकता है।

अगर यह कहानी आप लोगो को अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले ।

 कुछ मोटिवेशनल कहानी यहाँ भी पढ़े 

1– में तो ज्ञान का प्यासा हूँ

2- एक चित्रकार की दर्द भरी कहानी

3- क्या आप को पता है की आध्यात्मिक सुंदरता बाहरी सुंदरता से बड़ी है

4- सुबह शाम की हवा लाख रुपये की दवा

5-  लंदन के राष्ट्रपति लार्ड वेलिंगटन के सफलता की कहानी

6- नया सवेरा – एक अशिक्षित गावं की कहानी

7-  कभी न भूलो जिंदगी की ये बाते

8- अन्धकार को क्यों धिक्कारे अच्छा है एक दीप जलाये

9- असफलता ही सफलता की जननी है

10- दहेज़ प्रथा पर आधारित दिल को हिला देने 

Share Button

Related posts

Leave a Comment