मसाला किंग के सफलता की कहानी

Share Button

आज मैं आप लोगो को एक ऐसी कहानी सुनाऊंगा जो आप लोगो को सोचने पर मजबूर कर देगा । बात उन दिनों की है जब देश आजाद नही हुवा था और सब लोग बहुत ही परेशान थे । आप लोगो ने धर्मपाल जी का नाम तो सुना ही होगा M D H के मालिक का , धर्मपाल जी बचपन में पढ़ने में बहुत ही कमजोर थे और उनका मन पढ़ाई में बिलकुल भी नहीं लगता था । इनका जन्म पकिस्तान में हुवा था , लेकिन देश के बटवारे के बाद ये भारत आ गए और अमृतशर में आकर बस गए । इनके पिता जी ने इनको पढ़ाने की बहुत ही कोसिस किया लेकिन ये पढ़ई नहीं किये , फिर क्या था पिता जी ने भी काम में लगा दिया ।

कोयल और बगुला की कहानी

पंद्रह साल की उम्र में इन्होने लगभग पचास काम को चेंज कर लिया था और किसी भी काम में इनका मन नहीं लगता था । कुछ टाइम बाद जब ये दिल्ली आ आगये तब इन्होने तांगा चलाने लगे , लेकिन कुछ टाइम के बाद इन्होने वो भी काम छोड़ दिया । अब इनको समझ में नहीं आ रहा था की करू तो करू क्या , जब ये छोटे थे तब बहुत सारे कामो में से एक काम इन्होने मसाला बनाने का काम भी सीखा था ।

एक दिन की बात है , जब ये एक दूकान पर मसाला लेने गए तो इन्होने देखा दुकानदार मसाले में बहुत सारी मिलावट कर रहा है । यह सब देख कर इनका मन बहुत ही दुखी हुवा और इन्होने उसी टाइम सोच लिया की मैं इसको ऐसा करने से रोकूंगा । फिर क्या था वो हर रोज बाजार से जाकर मसाला लेकर आते और उसको अपने हाथो से पीस कर ,घर – घर जाकर बेचते थे । ऐसा करते – करते कुछ टाइम हो गया और जहा पर यह रहते थे वह के आस – पास के लोग इनके मसलो की बहुत ही जायदा तारीफ करने लगे । फिर क्या था इन्होने अपने काम को और मेहनत से किया और कुछ टाइम के बाद इन्होने ने मसाले की एक फैक्ट्री ही खोल दिया ।

क्रांतिकारी रामप्रशाद बिस्मिल की कहानी

हम सब लोग जानते है की M D H एक बहुत ही बड़ी मसाले की कंपनी बन गयी है और आज दुनिया में धर्मपाल जी को एक बहुत ही बड़ा उद्योगपति माना जाता है । इसलिए कहा जाता है ही इंसान अपने कर्मो से सबकुछ बदल सकता है।

अगर यह कहानी आप लोगो को अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले ।

 कुछ मोटिवेशनल कहानी यहाँ भी पढ़े 

1– में तो ज्ञान का प्यासा हूँ

2- एक चित्रकार की दर्द भरी कहानी

3- क्या आप को पता है की आध्यात्मिक सुंदरता बाहरी सुंदरता से बड़ी है

4- सुबह शाम की हवा लाख रुपये की दवा

5-  लंदन के राष्ट्रपति लार्ड वेलिंगटन के सफलता की कहानी

6- नया सवेरा – एक अशिक्षित गावं की कहानी

7-  कभी न भूलो जिंदगी की ये बाते

8- अन्धकार को क्यों धिक्कारे अच्छा है एक दीप जलाये

9- असफलता ही सफलता की जननी है

10- दहेज़ प्रथा पर आधारित दिल को हिला देने 

Share Button
loading...

Related posts

Leave a Comment