I will ,I can ,I do देते हैं हिम्मत और हौसला , जाने कैसे ?

hindi inspirational quotes
Share Button

 

I will ,I can ,I do यह शब्द आपकी जिंदगी को महान बनाते हैं जो यह बोलता है वही आगे बढ़ जाता है क्योंकि जीवन में दुख परेशानी तनाव की घटनाएं आती रहती हैं जैसे समुद्र में लहरे आती हैं इनसे ही व्यक्ति आगे बढ़ता है।
सीधे रास्ते से नहीं ,हमेशा टेढ़े-मेढ़े रास्तों पर ही चल कर व्यक्ति महान बनता है इसलिए आप किंतु ,परंतु ,लेकिन जैसे नाकारात्मक शब्दों का इस्तेमाल कभी ना करें।
कहानी __
एक व्यक्ति ने सुना कि समुंदर में नहाने से बहुत पुण्य मिलता है वह समुंद्र के पास नहाने के लिए कई दिनों तक बैठा रहा सभी व्यक्ति नहा कर चले जाते तब एक संत ने उससे पूछा- यहां क्यों बैठे रहते हो ,उसने कहा- लहरों से डर लगता है यही समस्या है? जब समुंद्र की लहरे खत्म होगी तब मैं नहाऊंगा इसलिए बैठा हू।
सन्त बोले- ये कभी खत्म नहीं होगी, इसी में हिम्मत करके नहाना होगा, वरना पूरी जिंदगी नहा नहीं पायेगा। उठ, चल ,आगे बढ़ ये लहरें तेरा कुछ नहीं करेगी।

ऐसे ही हमारा जीवन है जब हम जीवन की कठिनाइयां ,परेशानिया, समस्या में ही आगे बढ़ते हैं तो सफलता प्राप्त होती है
परन्तु जो कल- कल करके बहानेबाजी​ बनाता है
वह कभी भी आगे नहीं बढ़ सकता जैसे मैं यह कर तो लूं किंतु ,परंतु ,लेकिन यह तीनों शब्दों का इस्तेमाल करता है वह कभी काम नहीं कर सकता। उसके पास हजार बहाने होते हैं। कैसी भी परिस्थिति​ हो, प्रयास करते रहे।

Share Button

loading...
loading...

Related posts

One thought on “I will ,I can ,I do देते हैं हिम्मत और हौसला , जाने कैसे ?

Leave a Comment