जाने गरीबी इंसान को क्यों तोड़ देती है | Emotional Hindi Kahani

garibi hindi kahani
Share Button

सही कहा गया है की इस दुनिया में जो भी आया है अकेले ही आया है और अकेले ही उसको जाना है । इंसान गरीब अपने कर्मो से होता है अगर इंसान मेहनत सही तरीका से करे तो वह अपनी गरीबी को बिलकुल ही मिटा सकता है , लेकिन कुछ लोग है जो लड़ते है और कुछ लोग है की गरीबी में पूरा जीवन ही बिता देते है । हम सब लोगो को एक ही जीवन मिला है और हम लोगो को इसका सही से उपयोग करना चाहिए ।

स्वर्ग का सुख कैसे मिलता है | Truth of Heaven

एक बार की बात है पैत्वालिया गावँ में एक मजदूर रहता था और वह बहुत ही आराम से अपना जीवन जी रहा था उसको कुछ भी टेंशन नहीं था की मेरा और मेरे परिवार का क्या होगा । वह जितना भी कमाता था उतना ही खर्च कर देता था , कभी भी अपने आने वाले दिनों के लिए या अपने बच्चो के लिए एक भी रूपया नहीं बचाता था । एक दिन की बात है वह मजदूर बहुत ही बीमार पद गया और उसको इलाज कराने के लिए बड़ी मुश्किल से घर वालो ने पैसा इकठा किया । लेकिन इसके बाद भी वह ठीक नहीं हुवा और बीमार होने लगा और पैसा न होने की वजह से वह मर गया । वह तो इस दुनिया से चला गया और अपने बीवी और दो बच्चो को छोड़ कर चला गया ।

शहर के लोगो की सच्चाई – जो आप की आँख खोल देगी

उसके मरने के बाद कुछ लोगो ने कुछ दिन तक तो उसके परिवार को खाना दिया , लेकिन जब सब लोगो ने देखा उसकी पत्नी तो आराम से मांग कर बस खा लेती थी और कुछ भी काम नहीं करती थी । बहुत बड़ी आलसी भी थी , कुछ काम नहीं करना चाहती थी एक दिन की बात है जब सब लोगो ने खाना देना बंद कर दिया तो उसका बीटा बीमार पड़ गया और खूब बीमार हो गया । अपने भाई को बीमार देख छोटी बेटी ने कहा माँ भाई कब मरेगा । उसकी यह बात सुनकर उसकी माँ चौक गयी और बोली तुमने ऐसा क्या बोला । फिर लड़की ने बोला भाई जब मरेगा तो सब लोग हमको फिर से खाना देंगे और हम भूखे भी नहीं रहेंगे । लड़की की यह बात सुनकर उसकी माँ की आँखों में आँशु आ गए और वह उसी दिन से अपने बच्चो के लिए काम करने लगी और उनका बहुत ज्यादा ध्यान देने लगी ।

ट्रेन के भिखारी की मोटिवेशनल कहानी

इस कहानी में आप को यही बताया गया है की अगर वह औरत मेहनत करती और कुछ काम करती तो अपने पति को भी बचा लेती , लेकिन उसने ऐसा नहीं किया । बाद में उसको समझ में आया और उसने बहुत ही कठिन मेहनत करना सुरु कर दिया और अपने बच्चो को एक बेहतर जिंदगी दिया । कभी – कभी गरीबी इंसान को तोड़ देती है , हम सब लोगो को किसी की मुसीबत पर हसना नहीं चाहिए । बल्कि उसका सहयोग करना चाहिए ।

अगर आप लोगो को यह कहानी अच्छी लगी हो तो आप शेयर जरूर करे ।

1- में तो ज्ञान का प्यासा हूँ

2- एक चित्रकार की दर्द भरी कहानी

3- क्या आप को पता है की आध्यात्मिक सुंदरता बाहरी सुंदरता से बड़ी है

4- सुबह शाम की हवा लाख रुपये की दवा

5-  लंदन के राष्ट्रपति लार्ड वेलिंगटन के सफलता की कहानी

Share Button

loading...

Related posts

Leave a Comment