एक औरत और तीन साधु की कहानी

teen shadu ke kahani
Share Button

बहुत समय पहले की बात है , एक औरत थी जिसका एक छोटा सा घर था और उस घर में उसके दो बच्चे और अपने पति के साथ रहती थी । एक दिन की बात है की वह बाहर जा रही थी , तभी उसको अपने घर के सामने तीन रंग बिरंगे साधु दिख गए । उनको देख कर वह कुछ भी बोली नहीं और  चुप – चाप जाने लगी , तभी उनमे से एक साधु ने बोला क्या हमको आप के घर में खाना मिलेगा । वह बोली क्यों नहीं चले आप लोग अंदर अभी मै आती हूँ , तभी उनमे से एक साधु बोला क्या आप के पति देव आप के घर पर है । औरत ने बोला नही है ,अभी वह बाहर है कुछ देर में आ जायेंगे , साधुवो ने बोला जब आप के पति आएंगे तभी हमलोग जायेंगे । औरत ने बोला ठीक है बाबा , थोड़ी देर में उसका पति आ गया और उसने अपने पति को भी सारी बात बताया ।

कबीर जी और उनके गुरु की तर्क कहानी

उसके पति ने बोला जाओ अब बुला कर ले आवो , वह जब बाहर गयी तो उसने उन साधुओ से बोला बाबा आ जाओ खाना खाने अब मरे पति आ गए है । तभी उनमे से एक साधु ने बोला बेटी हम तीनो एक साथ किसी भी घर में नहीं जाते है । औरत यह बात सुनकर वही रुक गयी और बोली ऐसा क्या है , जो आप तीनो एक साथ घर में नहीं जाते है । फिर एक साधु ने बोला मै प्रेम और ये दोनों में एक धन और एक सफलता है । हम तीनो में कोई भी किसी के घर में जब भी जाता है उसके घर में वही चीज आ जाती है । औरत बहुत ही खुश हो गयी और बोली आप लोग यही रहो मै अपने पति से पूछ कर आती हूँ । वह दौड़ते  हुयी अपने पति के पास गयी और सारी बात बतया , तब पति ने बोला धन वाले साधु को बुला लेते है । लेकिन पत्नी ने कहा सफलता वाले साधु को बुला लेते है , सफलता मिल जाएगी तो धन अपने आप आ जायेगा । फिर दोनों में बहुत लम्बी बहस के बाद सोचा क्यू न धन और सफलता दोनों को एक साथ बुला ले ।

स्वामी विवेकानंद के बचपन की कहानी

उसके बाद वह औरत बाहर आयी और बोली हम धन और सफलता दोनों को एक साथ ले जाना चाहते है । यह बात सुनकर तीनो साधु मुस्कुरा दिए और बोले बेटा अब हम्मे से कोई भी नहीं जायेगा , क्युकी हम लोग उनके घर कभी नहीं जाते जो लोग धन और सफलता को एक साथ बुलाते है । यह बात सुनकर उस औरत को बहुत ही अफ़सोस हुवा और उदास मन से घर में चली गयी । इस कहानी से हम लोगो को यही सीख मिलता है की कभी भी लालच में आकर कोई काम न करे , अगर वह औरत प्रेम को घर में बुला लेती तो धन और सफलता दोनों उसको अपने आप मिल जाता । प्रेम से तो दुनिया को जीता जा सकता है ।

 

Share Button

loading...
loading...

Related posts

2 thoughts on “एक औरत और तीन साधु की कहानी

    1. hindibabu

      Thanks your feedback.

Leave a Comment