बाल मजदूरी को कैसे रोके – About Child Labour

child labour
Share Button

 

आज का पूरा पोस्ट आप लोग जरूर पढ़े और अपना कमेंट जरूर रखे । हम सब लोग उस देश के वासी है , जिस देश में गंगा बहती है । ऐसा लगता है यह बात सिर्फ और सिर्फ हम लोग बोलते है , कभी भी अकेले में बैठ कर हम लोगो ने कभी इस पर विचार किया है या नहीं अगर नहीं तो आप करो । आज के इस दौर में जहा हम सब लोग टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ रहे है कही न कही हम बाल मजदूरी को बढ़वा दे रहे है । इसके लिए मैं सबसे ज्यादा जिम्मेदार उनके माता – पिता को देता हूँ , जिन लोगो ने बच्चे तो पैदा कर दिया लेकिन उनके बारे में कभी सोच नहीं । मैं ऐसे लोगो से कहना चाहता हूँ , कुछ तो शर्म करो । खुद कुछ करो , क्यों उस बच्चे की जिंदगी बर्बाद कर रहे हो । वह दिन भर मजदूरी करे और माँ – बाप घर पर बैठ कर आराम करे । यह कहा का इन्साफ है , भला उस मासूम को क्या पता होता है की वह अभी बहुत छोटा है और अभी उसकी उम्र काम करने की नहीं है ।

आत्महत्या को क्यों कायरता कहा जाता है ।

दूसरा सबसे बड़ा दोसी वो है जो अपने यहाँ इन छोटे बच्चो को काम पर रखता है और उनसे बहुत ज्यादा काम करवाता है । ऐसे लोग बस नाम के इंसान है , असल में तो वो जानवर है जो अपने फायदे के लिए कुछ भी कर सकते है और किसी भी हद तक जा सकते है । ऐसे लोग किसी के नहीं होते है और आप लोग भी ऐसे लोगे से बच कर रहा करो ।

तीसरा सबसे बड़ा पॉइंट यह है की – कभी – कभी हालात ऐसा काम करने पर मजबूर करती है , ऐसी समय में हम लोगो का फर्ज है की उनकी मदद किया जाये । अगर हमने सही समय पर उनकी मदद कर दिया और वह जीवन में एक सफल इंसान बन गए तो वो भी ऐसा काम करके लोगो की मदद जरूर करेगा ।

शहर के लोगो की सच्चाई – जो आप की आँख खोल देगी

इस पोस्ट में मैं यही बता रहा हूँ की बाल मजदूरी को रोकना हम सब का काम है । हम सब लोग मिलकर ही इस काम को अंजाम दे सकते है , अगर हम लोग ऐसा नहीं करते है और सिर्फ अपने बारे में सोचते है तो उन्ही बाल मजद्दोर में कोई आतंकबादी बन जाता है और आकर ऐसा कुछ काम कर जाता है की हम सब लोग अपने आप को माफ़ नहीं कर पाते है ।

अगर यह पोस्ट आप को अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे ।।

Share Button
loading...
loading...

Related posts

Leave a Comment